Saturday, July 8, 2023

माँ बनने का सफर (Journey to motherhood)

अपनी बेटी को पाकर मैंने जाना कि मां बनने का एहसास कितना खास होता है वो आज तक मैं सही तरीके से अपने शब्दों में बयां नहीं कर कर सकी क्योंकि मां बनने का एहसास बहुत सुखदायक होता है!

 मां बनने के बाद ही पता चलता है कि हमारी खुद की मां ने असल में हमारे लिए कितने संघर्ष किया है

 ताकि हमारा जीवन सफल हो सके। इसके लिए उन्होंने अपनी नींद से लेकर जरूरतों तक के साथ कई बार समझौता भी किया है।

एक मां बनने का सफर बेहद खास होता है। यह बात तो हम सभी बेहद अच्छे से जानते हैं और इसी एहसास को मैं अनु मेहता आप सभी के साथ शेयर करना चाहती हूं। 

 बता दूं कि मेरी 05-नवंबर-2019 में Tanda Medical College Kangra में हुई थी और मेरे पति का नाम रवि गुलेरिया है। यकीन मानिए, वो दिन है और आज का दिन है। हमारी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है।

इतिका गुलेरिया  का जन्म 05-नवंबर-2019 में हुआ था। मैं ये चाहती थी कि हमारी पहली संतान कन्या ही हो और इतिका के आने के बाद ऐसा लगा कि भगवान ने हमारी यह प्रार्थना सुन ली हो। जब ऑपरेशन के समय डॉक्टर ने हमें बताया कि आपको लड़की हुई है हमारी खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं रहा। वैसे तो हम बड़े छोटे बच्चों को काफी तरह की चीजें सीखाते हैं, लेकिन यहां तो इतिका से मैं रोजाना कुछ कुछ सीखती नजर आती हूं।


बच्चों को खेल-कूद और फिजिकल एक्टिविटी करना बेहद पसंद होता ही है। वैसे ही इतिका को भी ड्राइंग, डांसिंग, बैडमिंटन खेलने जैसे कई तरह के शौक है। यहां तक कि इतनी सी उम्र में इतिका ने कई तरह के Certificate और पुरस्कार भी जीते हैं।

बता दूं कि इन सबके साथ-साथ मेरी इतिका में लीडरशिप की क्वालिटी भी साफ तौर पर नजर आती है और इन्हीं सब खूबियों के कारण वह अपने स्कूल और क्लास में काफी मशहूर भी है। हमारे मुताबिक मेरी  इतिका के फेस फीचर उसके पापा पर गए हैं और हाव-भाव और नेचर बिल्कुल मेरे जैसा है। इसके अलावा इतिका मेरी हर चीज में कॉपी करना भी बेहद पसंद करती है और बहुत क्यूट अंदाज से सभी का दिल भी जीत जाती है।

 मेरी  इतिका को खाने-पीने का ज्यादा शौक नहीं है। वैसे तो बच्चे केवल बाहर का खाना पसंद करते हैं, लेकिन इतिका को दही, दाल चावल और बिना झिझक के फल खाना बेहद पसंद  है। इसके अलावा मेरी  इतिका को करेला खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। वैसे तो हम औरतें किसी भी बात पर रुकना पसंद नहीं करती हैं, लेकिन एक मां बनने के बाद हम में काफी तरह के बदलाव नजर आने लगते हैं और हम सब्र करना भी अच्छे से सीख जाते हैं।


मेरी बेटी इतिका को काफी फोटो क्लिक करना और उसे तरह-तरह के पोज में फोटो खिचवाना भी काफी पसंद है। मैं और इतिका आए दिन क्यूट पोज में एक-दूसरे के साथ फोटो खींचना काफी पसंद करते हैं। इसके अलावा कभी-कभी तो हम एक-जैसे पैटर्न और कलर के कपड़े पहनकर भी काफी स्टाइलिश तरीके से एक-दूसरे के साथ भी फोटो खिंचवाते हैं।  


 मां बनने के बाद रोजाना मैं तो अपनी बेटी से काफी तरह की चीजें सीख रही हूं और जिंदगी भर सीखती रहूंगी। ऐसा करने से हम-दूसरे के साथ एक अच्छा और मजबूत रिश्ता भी आसानी से बना पाएंगे।

 

https://www.highrevenuegate.com/fv2pdgeja?key=990854e29c2e6a7dccdb86fdef822bcc

 

No comments:

Anu Mehta's Diary

मै माँ हूँ ( I am Mother)

  मै माँ हूँ मैं बेहतर से जानती हूँ मेरा नाम अनु मेहता हूं ,  मैं भी के माँ हूँ मेरी बेटी भी  15  महीने की है …. कोविड -19  ( कोरोना वायरस )...